ENDOCRINE GLANDS AND THIER HORMONES IN HINDI | अंतःस्रावी ग्रंथि और इनके हार्मोन

ENDOCRINE GLANDS AND THIER HORMONES IN HINDI | अंतःस्रावी ग्रंथि और इनके हार्मोन

हार्मोन विभिन्न अंतःस्रावी ग्रंथियों (Endocrine Glands)द्वारा सीधे रक्त ( Blood) में स्रावित रसायन होते हैं और संबंधित अंगों में ले जाया जाता है, जहां वे विभिन्न चयापचय ( Metabolic) प्रक्रियाओं को Regulate करके कार्य करते हैं।

हार्मोन से प्रभावित अंग को लक्ष्य अंग कहा जाता है। लक्ष्य कोशिकाओं में संबंधित हार्मोन को पहचानने के लिए विशिष्ट रिसेप्टर्स होते हैं।

हमारे शरीर (Human Body) में दो तरह की ग्रंथियां मौजूद होती हैं।

 अंतःस्रावी ग्रंथियां(Indocrine Gland)-

ये ग्रंथियां जिनमें नलिकाएं नहीं होती हैं और रक्त के माध्यम से अपने स्राव को सीधे क्रिया स्थल तक पहुंचाती हैं, उदा। अधिवृक्क ग्रंथियां, पिट्यूटरी ग्रंथियां ( Pituitary Gland) आदि।

बहिःस्रावी ग्रंथियां(Exocrine Gland)-

इन ग्रंथियों में अपने स्राव को पारित करने के लिए नलिकाएं होती हैं, जैसे, पसीना, यकृत, आदि।

Note:  हार्मोन केवल अंतःस्रावी ग्रंथियों द्वारा स्रावित होते हैं

Human body से secret होने वाले Hormones and hormones करने बाली gland, functions को following types से समझते है-

ENDOCRINE GLANDS AND THIER HORMONES

Hypothalamus: Hypothalamus is a part of nervous system यह pituitary द्वारा secret होने वाले हार्मोन को control करता है

Pituitary Gland: It is also called “master gland” pituitary gland द्वारा important hormones होते है जैसे HGH (human growth hormone)and prolactin, prolactin यह mother में milk के secretion में help करता है, ADH (antidiuretic hormone) यह हमारे शरीर मैं पानी को balance बनाए रखने का कार्य करता है।

ACTH (Adrenocorticotrophic hormone) it is stimulate of adrenal gland to make certain hormone

TSH (thyroid stimulate hormone) it is stimulate of thyroid gland to make production and secretion

Luteinizing hormone this manage secretion of estrogen in women and testosterone in men

ENDOCRINE GLANDS AND THIER HORMONES IN HINDI | अंतःस्रावी ग्रंथि और इनके हार्मोन

Pineal Gland: this is secret an unique types chemical called melatonin which help of body get ready to sleep

Thyroid Gland: this gland secret thyroid hormone which help to growth and metabolism

Parathyroid Gland: this the small gland of endocrine system that is role play in bone health i.e. control of calcium levels in our body

Thymus Gland: this gland is very important for immune system, which secret T-lymphocyyes that is work to destroy of antigens in body

Adrenal Gland: this is secret adrenaline hormone it is also called epinephrine

Pancreas: pancreas role play in our body two types as digestive system and endocrine system, Digestive enzyme work to break large food parts in small parts and secret hormone as insulin and glucagon, glucagon control sugar in our cell

हार्मोन सभी अंगों के कार्यों को नियंत्रित करते हैं। वे वृद्धि और विकास, प्रजनन और यौन विशेषताओं की विविध प्रक्रियाओं को प्रभावित करते हैं। बहुत कम मात्रा में हार्मोन शरीर में बहुत ही प्रमुख प्रतिक्रियाओं को प्रेरित कर सकते हैं। अधिकांश हार्मोन प्रोटीन या स्टेरॉयड होते हैं।

हालांकि, किसी चीज का बहुत अधिक या बहुत कम होना हमेशा खतरनाक (Dangerous for Health) होता है। जब कोई हार्मोन बहुत अधिक या बहुत कम हार्मोन का उत्पादन करता है, तो इसका परिणाम हार्मोनल असंतुलन होता है।

Human body के Endocrine Gland से following types के hormones secret होते है ।

प्रोटीन/पेप्टाइड हार्मोन | Protein/Peptide

इन हार्मोनों में जुड़े हुए अमीनो एसिड की पॉलीपेप्टाइड श्रृंखलाएं (Polypeptide Chain) होती हैं। पेप्टाइड हार्मोन को स्रावी पुटिकाओं में संश्लेषित और संग्रहीत किया जाता है। वे कोशिका झिल्ली में पाए जाते हैं और एक्सोसाइटोसिस के माध्यम से मूल कोशिका से निकलते हैं। उदाहरणों में ऑक्सीटोसिन और वैसोप्रेसिन या ADH (एंटीडाययूरेटिक हार्मोन) शामिल हैं, जो मस्तिष्क में संश्लेषित होते हैं और पश्च पिट्यूटरी ग्रंथि से रक्तप्रवाह में निकलते हैं।

इस समूह में विकास हार्मोन जैसे छोटे प्रोटीन भी शामिल हैं जो पिट्यूटरी द्वारा संश्लेषित होते हैं और बड़े ग्लाइकोप्रोटीन जैसे FSH (कूप-उत्तेजक हार्मोन) जिसे पिट्यूटरी द्वारा भी संश्लेषित किया जाता है। पुटिकाओं में संग्रहीत होने के बाद, एक उत्तेजना एक प्रतिक्रिया को ट्रिगर करती है जिससे यह रिलीज होती है, उदा। उच्च रक्त शर्करा के स्तर के कारण इंसुलिन का स्राव होता है। ये हार्मोन लिपिड में अघुलनशील और पानी में घुलनशील होते हैं। रिसेप्टर्स लक्ष्य की कोशिका की सतह पर पाए जाते हैं क्योंकि वे कोशिकाओं के प्लाज्मा झिल्ली के माध्यम से प्रवेश नहीं कर सकते हैं।

स्टेरॉयड हार्मोन | Steroid Hormone

ये हार्मोन कोलेस्ट्रॉल, लिपिड-व्युत्पन्न हार्मोन से प्राप्त होते हैं। वे मांग पर अग्रदूतों से उत्पन्न होते हैं और मूल कोशिका से सरल प्रसार के माध्यम से जारी किए जाते हैं। ये हार्मोन रक्त में ले जाने के दौरान खुद को प्रोटीन से बांधते हैं और आम तौर पर नए प्रोटीन उत्पादन को शामिल करने की लक्षित प्रतिक्रिया होती है।

ये हार्मोन लिपिड हार्मोन के प्राथमिक समूह हैं। वे आम तौर पर रासायनिक रूप से अल्कोहल या कीटोन होते हैं। उदा. एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन, जो क्रमशः महिला और पुरुष प्रजनन प्रणाली द्वारा स्रावित होते हैं। ये हार्मोन पानी में Unsoluble होते हैं। वे पेप्टाइड हार्मोन की तुलना में अधिक समय तक रहते हैं क्योंकि वे रक्त में परिवहन प्रोटीन द्वारा ले जाते हैं। उदाहरण: हार्मोन कोर्टिसोल। इसका आधा जीवन 60-90 मिनट से लेकर है।

अमीनो-एसिड व्युत्पन्न हार्मोन | Amino – acid derived hormone

वे तुलनात्मक रूप से छोटे अणु होते हैं जो ट्रिप्टोफैन और टायरोसिन अमीनो एसिड से प्राप्त होते हैं। नॉरपेनेफ्रिन और एपिनेफ्रीन अधिवृक्क ग्रंथि द्वारा स्रावित होते हैं, उन्हें आमतौर पर कैटेकोलामाइन के रूप में जाना जाता है। मेलाटोनिन मस्तिष्क में स्थित पीनियल ग्रंथि द्वारा स्रावित होता है, जो नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार होता है।

महिला हार्मोन | Female Hormone

हार्मोन, जो महिला माध्यमिक यौन विशेषताओं के लिए जिम्मेदार हैं, महिला हार्मोन के रूप में जाने जाते हैं। उनमें से कुछ नर में भी स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होते हैं लेकिन बहुत कम मात्रा में और प्रभावी नहीं होते हैं। वे एक महिला की प्रजनन क्षमता में भूमिका निभाते हैं क्योंकि वे एक महिला के शरीर में अधिक प्रभावी होती हैं। नीचे सूचीबद्ध महिला हार्मोन हैं:

प्रोजेस्टेरोन(Progesterone Hormone)- ये हार्मोन गर्भावस्था में सहायता करते हैं, निषेचित अंडे के लिए गर्भाशय की परत तैयार करते हैं और Evolution के चरण के बाद एस्ट्रोजन के संश्लेषण को कम करते हैं।

एस्ट्रोजन(Estrogen Hormone)- यह यौवन, गर्भावस्था, मासिक धर्म, रजोनिवृत्ति में प्रमुख भूमिका निभाता है

एचसीजी( HCG)(मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन) – नाल द्वारा स्रावित।

टेस्टोस्टेरोन (Testosterone Hormone)- हालांकि इसे एक पुरुष हार्मोन माना जाता है, यह पुरुषों में पैदा होने वाले एस्ट्रोजन की मात्रा के समान होता है क्योंकि महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन की थोड़ी मात्रा भी बनती है।

I hope कि मेरे द्वारा दी गई information आपको hormone को समझने में आसानी रहेगी ।

Leave a Comment